UP Agriculture Department Portal: DBT Kisan Registration, Status (यूपी किसान पंजीकरण)

Advertisement

up agriculture status | upagriculture.com | उप एग्रीकल्चर रजिस्ट्रेशन

दोस्तों यह आर्टिकल हमने UP agriculture DBT Kisan registration पर लिखा है। अन्य राज्यों की तरह उत्तर प्रदेश सरकार ने भी किसानों के लिए upagriculture.com एक पोर्टल बनाया है जहा पर किसान भाई अपना पंजीकरण करवा कर यू पी प्रदेश में किसानों की भलाई के लिए चलायी जा रही योजनाओं का लाभ ले सकते है। DBT का लाभ किसानों को नहीं मिलने का एक ही कारण है उनका पंजीकरण या registration सही से सरकार के पास न होना।  up agriculture portal पर kisan registration page link के जरिये up agriculture किसान  पंजीकरण कर सकते है।

यदि आप उत्तर प्रदेश के किसान है और पंजीकरण करना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मह्त्वपूर्ण है। इस आर्टिकल में जरिये हम आपको बतायेगे UP एग्रीकलचर किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे ,Status Check, लाभर्थियो की सूचि (Beneficiary List), DBT Helpline Number और Implementation of UP DBT kisan Benefits क्या है। इन सब की जानकारी प्राप्त करने के लिए अंत तक जुड़े रहे। 

Advertisement

UP agriculture kisan registration portal

इस उप एग्रीकल्चर रजिस्ट्रेशन पोर्टल का निर्माण उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के कल्याण के लिए चलायी जा रही योजना का लाभ सीधे उन्हें प्रदान करने के लिए किया गया है। चाहे वो UP DBT kisan yojana हो , UP Solar pump योजना हो, कृषि सिंचाई योजना या फिर कृषि विकास की योजनायें हो या कृषी से सम्बन्धी कोई अन्य स्कीम हो। इन सब योजनाओं का लाभ लेने ले लिए यू पी एग्रीकल्चर के आधिकारिक पोर्टल  पर उत्तर प्रदेश किसान रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होने वाले किसानों को उनकी पात्रता अनुसार सीधे लाभ दिया जायेगा। DBT स्कीम के तहत पैसा भी सीधे उनके अकाउंट में ट्ट्रांसफर किया जायेगा।

Up agriculture portal objective

इस उप एग्रीकल्चर रजिस्ट्रेशन पोर्टल का उद्देश्य किसानो रिकॉर्ड इक्ठा कर उन्हें पात्रता अनुसार सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे प्रदान करना है। सरकार से सीधा संपर्क होने के साथ भ्रष्टाचार में भी कमी आएगी और रिकॉर्ड डिजिटल होने के बाद  UP agriculture department डाटा का analysis कर भविष्य में उनके लिए नयी कल्याणकारी योजनाओं को चलाना भी आसान होगा। किसान भाई भी पोर्टल के माध्यम से नयी नयी योजनाओं की जानकारी अपने मोबाइल या कंप्यूटर से कभी भी कही भी प्राप्त कर पाएंगे। पोर्टल के निर्माण के बाद से सरकार के काम में भी पारदर्शिता आएगी और किसान खुद से अपना पंजीकरण पोर्टल के माध्यम से कर पाएंगे और लाभ सीधे मिलने के कारण उनका  भविष्य भी उज्जवन होगा और प्रदेश कृषि क्षेत्र उन्नति की और अग्रसर होगा। 

यू पी एग्रीकल्चर रजिस्ट्रेशन के लाभ

  • इस उप एग्रीकल्चर रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर किसान रजिस्ट्रेशन के बाद UP agriculture department द्वारा सभी किसान भाइयों को डाटा इकठा किया जायेगा। जिसमें उनकी जमीन की जानकरी के साथ साथ उनके बैंक अकाउंट की जानकरी भी उपलब्ध होगी। जिस से उनके खातों में DBT Kisan स्कीम के तहत पैसा ट्रांसफर करने में आसानी होगी।
  • UP agriculture portal के माध्यम से बहुत से अन्य कार्य भी एक साथ किये जा सकेंगे और पंजीकृत किसान को सभी योजनाओं का लाभ सीधे प्रदान किया जा सकेगा।
  • मौसम के अपरिचित बदलाव के समय कई बार बहुत सी फसल ख़राब हो जाती और किसानो को कई बार हानि का सामना करना पड़ता है। पोर्टल पर किसानों का ब्यौरा उपलब्ध होने के कारण ऐसे समय में किसानों को अनुदान सीधे सरकार द्वारा दिया जा सकता है या पोर्टल के माध्यम से इसके लिए आवेदन भी मांगे जा सकते है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से UP agriculture department या सरकार को कोई सुझाव दे सकते है या अपनी कोई शिकायत भी कर सकते है।
  • ऑनलाइन सुविधा होने के कारन आप अपनी किसी योजना में शामिल होने पर इसका स्टेटस up agriculture status टैब से मांगी गयी जानकारी भर कर प्राप्त कर सकते है।  

Document required for UP agriculture DBT Kisan registration

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर ( पंजीकरण के समय ओटीपी प्राप्त करने के लिए और बाद में अकाउंट संबंधी किसी अन्य जानकारी के लिए )
  • बैंक खाता का विवरण
  • बैंक आईएफएससी कोड
  • किसान की निजी जानकारी
  • जमीन की जानकारी । (जमीन के दस्तावेज की भी जरूरत हो सकती हैं )
  • भूमि की पहचान के लिए खतौनी

Click Here for Up Bhulekh, Khatoni Artical

UP Agriculture registration किसान कैसे करे ?

यदि आप यू पी प्रदेश के किसान नागरिक है और पोर्टल के माध्यम से किसान पंजीकरण करना चाहते है तो आप ऑनलाइन आधिकारिक पोर्टल पर विजिट कर kisan registration कर सकते है जिसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप पर upagriculture.com पोर्टल open करना होगा जिसका होम page नीचे दिए गए पेज के जैसा होगा।

up-agriculture-department-portal

  • इसके बाद आपको Online registration page का लिंक दिखाई देगा जो right corner में होगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा जिसके बाद पोर्टल पर up agriculture registration page खुलेगा।
  • वहाँ आपको पंजीकरण करने के कुछ option दिखाई देंगे। ये ऑप्शन कृषि विभाग की योजनाओं हेतु, उद्यान विभाग की योजनाओं हेतु, गन्ना विभाग की योजनाओं हेतु होंगे।

up-agriculture-registration-page

  • आप जिसके योग्य है उसका चुनाव करे और लिंक पर क्लिक करे। जिसके बाद आपके सामने एक पंजीकरण फॉर्म खुलेगा।
  • अपनी personal जानकारी registration के समय सही से भरे।
  • बैंक खाते की जानकारी जैसे IFSC code ,Branch आदि सही enter करे और मोबाइल नंबर वही भरे जो आपके पास रहता हो।
  • आवेदन फार्म में पूरी जानकारी भरने के बाद फार्म को सब्मिट करे। जिसके बाद आपका Up agriculture department के पास आपका डेटा पहुंच जायेगा और आपका किसान रजिस्ट्रेशन हो जायेगा
  • रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक नंबर दिया जायेगा ये  यू पी किसान रजिस्ट्रेशन नंबर है इसे संभल कर रख ले।

UP agriculture status कैसे देखे।

यदि आप अपने किये गए रजिस्ट्रेशन का स्टेटस चेक करना चाहते है तो आप वो भी अधिकारी वेबसाइट पर विजिट कर चेक कर सकते है UP agriculture status चेक करने के लिए आपको पोर्टल पर Progress of registration (पंजीकरण की प्रगति ) का लिंक दिखाई देगा।

  • आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और रजिस्ट्रेशन के समय प्रदान की गयी संख्या को एंटर करना होगा।
  • जिसके बाद सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने up agriculture status page  या किये गए आवेदन का status आ जायेगा।
लाभार्थियों की सूची ( List of  Beneficiary )

यदि आप लाभार्थियों की सूची देखना चाहते है ओर चेक करना चाहते है की कौन से वर्ष में कौन से योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को लाभ दिया गया।

DBT-Kisan-registration

  • इसके लिए आपको आधिकारिक पोर्टल पर विजिट पर List of  Beneficiary पर विजिट करना होगा अगले पेज योजना के नाम का चयन कर वर्ष का चयन करना होगा।
  • अगला पेज खुलने पर आप जिला अनुसार लाभार्थियों की जानकारी प्राप्त कर सकते है।
सुझाव एवं शिकायतें

यदि कृषि से सम्बन्धी या पोर्टल से संबंधी कोई शिकायत या सुझाव देना चाहते है और इसकी सुविधा भी agriculture department ने पोर्टल पर उपलब्ध करवाई है इसके लिए आपको सुझाव एवं शिकायतें (Tips and complain) पर क्लीक करना होगा और आप निचे दिए गए topic पर कोई Tips and complain दर्ज़ करवा सकते है।

  • किसानों एवं अन्य सम्बंधितों के लिए
  • कृषि विभाग के अधिकारियों के लिए
  • सोलर पंप शिकायत निवारण प्रणाली

इसके बाद आपके सामने एक फार्म आएगा जहां पर आपको अपना नाम, जिला, शिकायत/सुझाव की जानकारी दर्ज़ करवानी होगी और फिर सबमिट पर क्लिक करना होगा।

हेल्पलाइन डिटेल्स (Helpline Details)

यदि आप पोर्टल के संबंध में कोई साहयता चाहते है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नम्बरों और ईमेल एड्रेस पर मेल कर सहायता प्राप्त कर सकते है। 

पंजीकरण तथा DBT हेल्प लाइन नम्बर:

7235090578, 7235090574

6392175756 (भूमि संरक्षण से सम्बंधित)

Email- [email protected]

Email- [email protected] (भूमि संरक्षण से सम्बंधित)

 

अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं में लाभ वितरण ( Up Agriculture Reports)

अन्य योजनाओ में जिन्हे लाभ प्रदान किये गए है उनकी सूचि आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर प्राप्त कर सकते है।

किसान सहायता

kisan registration होने के बाद  आप एक पंजीकृत किसान होते हैं जिससे आपको राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा चलायी गयी दोनों योजनाओं में शमिल किया जाता है। अंत अपना किसान पंजीकरण जरूर करवाएं ।

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये और कमेंट बॉक्स में कमेंट करे। अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Advertisement

1 Response

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *