सुकन्या समृद्धि योजना | Sukanya Samriddhi Yojana 2020: Benefits, Interest rate, Form

Advertisement

सुकन्या समृद्धि योजना | sukanya samriddhi yojana ki jankari | Eligibilty of Sukanya Samriddhi Yojana | How to open Sukanya Samriddhi Yojana account | प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना फॉर्म डाउनलोड | Sukanya Samriddhi Yojana Benefits

यह योजना भारत सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के साथ शुरू की गयी। इस सुकन्या समृद्धि योजना में बेटियों के बैंक खाता खुलवाने पर अधिक ब्याज के साथ साथ कर लाभ भी माता पिता को दिया जायेगा। इस योजना में 10 साल के छोटी बच्चियों का बैंक खाता आप किसी भी सरकारी ,गैर सरकारी या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते है। sukanya samriddhi yojana के इस आर्टिकल में हम आपको योजना से जुडी सभी बातो का विवरण ,लाभ ,खाता कहा और कैसे खुलवाये के बारे में बताये गे अतः पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़े।

Advertisement

सुकन्या समृद्धि योजना – Sukanya Samriddhi Yojana 2020

Sukanya Samriddhi Yojana  ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ अभियान के साथ शुरू की गई बालिकाओं के लिए एक बहुत ही अच्छी जमा योजना है। ये योजना हमारे समाज में कन्या (बेटी ) की पढ़ाई औरउनकी शादी पर आने वाले खर्च को आसानी से पूरा करने के लिए बनायीं गयी है। आज बेटी होने पर हर पिता को उसकी शादी ओर पढ़ाई की चिंता होने लगती है। इस योजना का मकसद उसी चिंता को दूर करना है।

इस योजना के लोकप्रिय होने का एक कारण इसके कर (income-tax)  लाभ और जमा पर अच्छा बयाज है। यह धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये के अधिकतम कर का लाभ ले सकते है. बहुत कम पैसो  के साथ खुलने वाला सुकन्या समृद्धि योजना खाता उन परिवारों को देख कर शुरू  किया गया है जो छोटी-छोटी बचत के जरिये बच्चे की शादी या उच्च शिक्षा के लिए पैसे  जमा करते है ।

सुकन्या समृद्धि योजना की मुख्य बाते – Sukanya Samriddhi yojana Benefits


Sukanaya-samriddhi-Yojana-how-to apply 
  • सुकन्या समृद्धि(SSY) बचत खाता खोलने  के लिए बालिकाओं की आयु 10 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • बालिका का भारत का नागरिक होना चाहिए। एक परिवार में दो से अधिक बालिकाओंके लिए खाता नहीं खोला जा सकता है।
  • न्यूनतम रु 1,000 का निवेश एक वर्ष में किया जाना चाहिए। रुपये का अधिकतम निवेश एक वित्तीय वर्ष में 1,50,000 किए जा सकते हैं (अगर इनकम टैक्स में लाभ लेना है ) पेमेंट लेट हुई तो 50 रुपए की पैनल्टी लगाई जाएगी।
  •  योजना में खाता खोलने की तारीख से खाते में जमा 14 साल के पूरा होने तक किया जा सकता है।
Name of Schemeसुकन्या समृद्धि योजना
CategoryCentral Govt. Scheme
Beneficial forGirl Child(Age should be < 10
Launch year2015
  • इस सरकारी योजना में कन्या के 21 साल के बाद खाता बंद हो जाएगा और पैसा माता -पिता  को मिल जाएगा।
  • इस योजना में बयाज दर सरकार समय समय पर revise करती है। अभी तक बयाज दर 8.5  प्रतिशत से नीचे नहीं गयी है जो किसी जमा योजना में से एक है ।

 

  • SSY योजना में कन्या की 18 से 21 साल के बीच शादी हो जाने पर अकांउट उसी वक्त बंद हो जाएगा।
  • अगर सुकन्या समृद्धि योजना(SSY) खाता धारक की मृत्यु हो जाये तो  खाताबंद कराया जा सकता है. इसके बाद सुकन्या समृद्धि योजना खाते में जमा रकम बच्ची के अभिभावक को ब्याज सहित वापस दी जाएगी।

 

  • 15 वें वर्ष और 21 वें वर्ष के बीच, कोई जमा करने की आवश्यकता नहीं है। आपको पहले की जमा राशि पर बयाज मिलता रहेगा।
 

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाने का तरीका

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) का खाता किसी लड़की के जन्म लेने के बाद से 10 साल तक कम से कम 250 रुपये जमा करते खोला जा सकता है। यह खाता आप किसी भी डाकघर या वाणिज्यिक बैंक में खुलवा सकते है।एक बार खाता शुरू होने पर आपको कन्या की 18 साल की उम्र तक 1000 रुपये कम से कम जमा कराने होंगे। इस सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आप दस्तावेज दिखा कर खाता खुलवा सकते है। दस्तावेज सूचि नीचे दी गयी है ( Documents Required for Sukanya Samriddhi yojana )।

  • अभिभावक का आधार कार्ड/एड्रेस प्रूफ
  • बेटी का आधार कार्ड/एड्रेस प्रूफ
  • मूल निवासी प्रमाणपत्र
  • राशन कार्ड
  •  बच्ची का जन्म प्रमाणपत्र/पहचान पत्र
  •  फेमिली आईडी
  •  2 फोटो

इस सरकारी योजना में आप बैंक या डाकघर अधिकारी से भी बात कर सकते है जो आपको योजना की जानकारी भी डिटेल में देगा। Sukanya samriddhi yojana form भर योजना के लिए आवेदन कर सकते है। 

 Sukanya Samriddhi yojana उदहारण एक नज़र में

योजना (SSY) के तहत अगर कोई व्यक्ति 2020 में  2000 rs. महीना से अकाउंट खोलता है तो उसे 14 साल तक साल दर साल 2000 rs.  महीना डालने होंगे। मौजूदा इंटरेस्ट रेट के हिसाब से उसे 8. 5 प्रतिशत  बयाज मिलेगा। कन्या के 21 साल के होने पर उस व्यक्ति को 1342842 रुपये मिलेंगे। जिस में से मूल राशिः 504000 रुपये है और इंटरेस्ट( बयाज) 838842 रुपये है

 

सुकन्या समृद्धि योजना से जरुरत पड़ने पर जमा की निकासी के नियम 

खाता धारक की पैसो जरूरतें पूरी करने के लिए प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) खाते से कुछ रकम की निकासी कर सकता  है, इनमें उच्च शिक्षा और शादी जैसे काम शामिल हैं. इसमें योजना में पिछले वित्त वर्ष के अंत तक जमा रकम का 50 फीसदी निकाला सकते है । सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में  निकासी तभी संभव है, जब खाता धारक की उम्र18 साल पार कर चुकी हो ।  

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) एक मिडल और निमन परिवार के लिए फायदे की स्कीम है। जिस में आप थोड़ा थोड़ा-थोड़ा कर के अच्छी राशि जमा कर सकते है और सरकार दवारा बयाज भी अच्छा दिया जा रहा है। खाते के शुरुवात एक छोटी राशि से की जा सकती है और धीरे धीरे ये राशि आप बढ़ा सकते है दोस्तों हमारी राय में ये योजना सरकार की बहुत ही अच्छी योजना है। ये कन्या के पिता को बेटी  शादी ओर पढ़ाई की चिंता से दूर करती है। एक  छोटा सा लिया गया कदम आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Sukanya Samriddhi Yojana form

इस योजना का फॉर्म आप RBI की वेबसाइट ,Indian Post office की वेबसाइट या अन्य बैंक( SBI ,HDFC ,PNB ) जो योजना के साथ जुड़े है उनकी वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है। फार्म में आपको योजना से जुड़े दस्तावेज साथ लगा कर बैंक या पोस्ट ऑफिस में जमा करने होंगे।

Latest update sukanya samriddhi yojana 2020 Interest Rate

SSA खाता धारक अब अपनी बचत 30 जून 2020 तक जमा कर सकता है, जो देश में लॉकडाउन के कारण वित्त वर्ष 2019-20 में जमा नहीं किया जा सकता है। इस एक्सटेंशन में सुकन्या समृद्धि योजना के खाताधारक खाते में एकल जमा करने के लिए पात्र होंगे।

हम आपको ये भी बता रहे है की लोकप्रिय लघु बचत योजनाओं पर न्यूनतम दरों में अप्रैल-जून 2020 तिमाही के लिए भारी कटौती की गई है। सुकन्या समृद्धि योजना में भी ब्याज दर में बदलाव किया गया है। अब Sukanya Samriddhi Yojana में ब्याज दर 7.6 प्रतिशत कर दी गयी है जो पहले 2019 -20 में 8.4 प्रतिशत थी। ब्याज दर में बदलाव सरकार समय समय पर करती रहती है ये कभी कम तो कभी ज्यादा हो सकती है। 

Click Here for other Scheme बेटी बचाओ, बेटी पढाओ

Frequesnlty Asked Question in Sukanya Yojana 2020

sukanya samriddhi yojana scheme क्या है?

यह योजना बलिकाओं के एक बहुत ही अच्छी जमा योजना है जिसन में न्यूनतम रु 1,000 का निवेश एक वर्ष में किया जा सकता है और अधिकतम निवेश 1. ५ लाख रुपये का निवेश 80 सी के तहत कर लाभ लेने के लिए कर सकते है।

sukanya samriddhi yojana interest rate 2020-21 के लिए कितना है ?

करोना महामारी के कारण ब्याज दर में बदलाव किया गया है। Sukanya Samriddhi Yojana 2020 में ब्याज दर 7.6 प्रतिशत कर दी गयी है जो पहले 2019 -20 में 8.4 प्रतिशत थी।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवेदन फॉर्म कहाँ उपलब्ध है ?

इस योजना के लिए आवेदन फार्म आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक से प्राप्त कर सकते है। इस योजना के लिए आवेदन फार्म पोस्ट ऑफिस में भी उपलब्ध है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में संपर्क करना होगा और वही फार्म भर कर अधिकारी आपका ऑनलाइन अकाउंट खोल देंगे।

इस योजना में कितने अकाउंट खोल सकते है और पैसो की निकासी कभी कर सकते है।

sukanya samriddhi yojana account आप दो बच्चियों तक का खुलवा सकते है। आकउंट खुलवाते समय उनकी आयु 10 वर्ष से अधिक न हो। योजना में पैसो की निकासी बच्चियों की 18 वर्ष की आयु में 50 % और 21 वर्ष की आयु में 100 % तक कर सकते है।

Advertisement

1 Response

  1. July 12, 2020

    […] की है। जैसे की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, सुकन्या समृद्धि योजना आदि जिसके बारे में विस्तार से योजना […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *