मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना , हिमाचल प्रदेश : Mukhyamantri Swavalamban Yojana HP

Advertisement

Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana In Hindi | मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना | हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना | mukhyamantri swavalamban yojana Himachal Pradesh  offline/online apply, Registration

आज हमारे देश में रोज़गार की समस्या एक बड़ी समस्या बनती जा रही है चाहे सरकारी क्षेत्र हो  या निजी क्षेत्र दोनों में पर्याप्त रोजगार की कमी है। ऐसे में स्व-रोजगार को बढ़ावा देने की बहुत आवश्यकता है। हिमचाल प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने स्व-रोजगार को बढ़ावा चलने के लिए युवा स्वावलंबन योजना प्रदेश में चलायी है जिसमें युवाओं को अपना रोज़गार शुरू करने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है। mukhyamantri yuva swavalamban yojana himachal pradesh के बारे में डिटेल में जानकारी लेने के लिए और swavalamban yojana hp online registration के लिए पूरा आर्टिकल पढ़े। 

Advertisement

मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना – Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana

हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने स्वरोजगार दिशा में कदम उठाया है और राज्य के युवाओं के लिए एक नई योजना की घोषणा की है। ये योजना मुख्मंत्री स्वावलंबन (Mukhyamantri Swavalamban Yojana) नामक योजना है इस योजना से संबंधित पहली घोषणा 25 मई, 2018 को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा की गई थी  जो  स्वरोजगार के क्षेत्र में नई नौकरी की संभावना का पता करेगी। ये परियोजनाएं न केवल स्वरोजगार की संभावनाओं का पता लगाएंगी बल्कि इससे जुड़े सभी लोगों को प्रोत्साहित भी करेंगी। इस योजना के तहत प्रदेश के नागरिको को बहुत ही आसानी पूर्वक लोन प्राप्त करवाया जाएगा ताकि आप अपना रोजगार चला सके।

Name of Scheme Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana
Category State Govt.
State Himachal Pardesh  
Launch year May-18
Launch By CM Shri Jai ram thakur
Official Website https://emerginghimachal.hp.gov.in/

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के उद्देश्य – Objective of Mukhyamantri Swavalamban Yojana HP

  • प्रदेश के युवा जो  किसी भी व्यवसाय में लगे हुए नहीं है और अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है , सरकार ऐसे युवाओ को व्यवसाय के लिए मशीनरी खरीदने पर 25 % सब्सिडी प्रदान करेगी। यह सब्सिडी 40 लाख रुपये तक  के बिज़नेस पर होगी।
  • वही प्रदेश की महिला जो  किसी भी व्यवसाय में नहीं है और अपना व्यवसाय शुरू करना चाहती है  , सरकार ऐसी महिलाओ को व्यवसाय के लिए मशीनरी खरीदने पर 30  % सब्सिडी प्रदान करेगी। यह सब्सिडी भी 40 लाख रुपये तक के बिज़नेस पर होगी।

Click here for HP ration card List

Mukhyamantri Swavalamban Yojana Benefits

  • Himachal Pardesh की सरकारी योजना के अंतर्गत  40 लाख रुपये तक के ऋण के लिए सरकार तीन साल के लिए 5% की ब्याज सब्सिडी प्रदान करेगी।
  • मुख्मंत्री स्वावलंबन योजना के तहत सरकार युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए  सिर्फ 1% दर पर किराए पर जमीन भी प्रदान करेगी।
  • सरकार इस योजना में अपना व्यवसाय करने वाले को भूमि की खरीद पर स्टांप शुल्क की दर को 6% से बदल कर 3% तक संशोधित किया है।
Swavlambhan-yojana
  • हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस सरकारी योजना के लिए 12 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित किया है।
  • swavalamban yojana HP के लिए कोई भी मूल निवासी, जिसकी आयु 18 से 35 के बीच है, इस रोजगार योजना में आवेदन कर सकता है।
  • जो लोग अपना उद्योग लगाना चाहते हैं अथवा सेवा क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं, वे विकास खंडों में कार्यरत्त प्रसार अधिकारी उद्योग या महाप्रबंधक, जिला उद्योग से  मुख्मंत्री स्वावलंबन योजना के बारे में  पता सकते है।

Swavalamban Yojana Himachal Pardesh Helpline

महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र कांगड़ा के धर्मशाला स्थित कार्यालय के दूरभाष नम्बर-01892-223242 पर सम्पर्क करके इस योजना के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर सकते है ।

मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

  • Yuva Swavalamban Yojana himachal Pardesh में अप्लाई करने के लिए प्रदेश सरकार की वेबसाइट  पर विजिट करे।
  • विजिट करने पर अप्लाई ऑनलाइन टैब में युवा स्वावलंबन योजना के लिए अप्लाई करे।
  • अप्लाई पर क्लिक करने पर पेज कुछ नीचे दिए गए पेज जैसा होगा।

yuva-swavlamban-yojana

  • मोबाइल no . और OTP एंटर करके योजना का फार्म भरे और सबमिट करे

मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन

  • Yuva Swavalamban Yojana Himachal Pardesh का लाभ ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा भी लिया जा सकता है। ऑफलाइन आवेदन के लिए दस्तावेज के साथ नज़दीकी बैंक में विजिट करे और प्लान के बारे में बताये। वहाँ आपको योजना का एप्लीकेशन फॉर्म भी दिया जायेगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म को सही से भर कर फोटो और सभी डॉक्यूमेंट के साथ बैंक में जमा करवा दे। एप्लीकेशन approve होने पर आपको बैंक सूचित करेगा।

Click here for more Govt. schemes in Himachal Pardesh

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *