बिहार बेरोजगारी भत्ता | Bihar Berojgari Bhatta Registration Form (MNSSBY) & Apply online

Advertisement

Bihar berojgari bhatta | बिहार बेरोजगारी भत्ता | Berojgari bhatta online registration 2020 | Mukhyamantri Nischay Swayam Sahayata Bhatta Yojana (mnssby)

2 अक्टूबर, 2016 को मुख्मंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना, बिहार (जिसे बेरोजगारी भत्ता योजना भी कहाँ जाता है) शुरू की गई थी। इस योजना के तहत 20 से 25 वर्ष की आयु के बेरोजगार युवा जो रोजगार की तलाश में हैं उन्हें दो साल की अधिकतम अवधि के लिए 1000 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। इस योजना में आवेदन करने के लिए कम से कम 12 वीं पास होना जरुरी है लेकिन साथ साथ कोई उच्च शिक्षा भी हासिल की हो  इस योजना का लाभ ले सकते है। यह पूरी योजना क्या है और bihar berojgari bhatta के किये आवेदन कैसे करे और इसके आवेदन के लिए पात्रता क्या है ये सब हमने इस आर्टिकल में बताया है।

Bihar berojgari bhatta (Nischay Swayam Sahayata Bhatta Yojna)

बिहार के मुख्यमंत्री जी ने वहां के नागरिको के लिए बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू की है जिसके तहत 1000 रुपये हर महीने 12वीं पास छात्र छात्रों को दिए जायेगे। इस योजना में बिहार प्रदेश के रहने वाले 20 से 25 वर्ष की आयु के विद्यार्थी योजना में आवदेन कर सकते है

Advertisement
। योजना में आवेदन करने के लिए परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से कम रखी गयी है। योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता सीधे बैंक खाते में दिया जायेगा  अगर आप इस  unemployment allowance bihar  के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बिहार बेरोजगारी भत्ता के उद्देश्य – Bihar Berojgari Bhatta objectives

इस mnssby योजना का उद्देश्य बिहार के 12 वीं पास  छात्र छात्राओं को आर्थिक साहयता प्रदान करना है ताकि वह शिक्षा के बाद अपना रोज़गार तलाश सके। बिहार बेरोजगारी भत्ता के तहत ऐसे बेरोजगार युवाओ को 1000 रुपये महीना सरकार द्वारा सीधे उनके बैंक खाते में प्रदान किये जाते है। इस राशि से युवा नौकरी में आवेदन के लिए लगाने वाले खर्चो और अपने अन्य जीवन सुधार के कार्य में इस्तेमाल कर सकते है जिससे उन्हें आर्थिक कठिनाईओं का सामना नहीं करना पड़ेगा और उन्हें आर्थिक साहयता के लिए किसी से सहयोग भी नहीं लेना पड़ेगा

Key Points

Key Points
Name of the SchemeBihar Berojgari Bhatta
Launched ByCM Nitish Kumar Ji
Beneficial forCitizens of Bihar
Run Byशिक्षा विभाग, विकास और श्रम संसाधन विभाग
BenefitsUnemployment Allowance 
Official Websitehttps://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/

Benefits of unemployment allowance Bihar

  • इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओ को 2 साल तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • योजना का लाभ देने के लिए बिहार सरकार ने 2020 -21 के लिए 150 करोड़ के बजट का एलान किया है ताकि अधिक से अधिक युवाओ को इसमें शामिल किया जा सके।
  • 1000 रुपये प्रति महीना की राशि उन्हें 2 साल तक जब तक प्रदान की जाएगी जब तक उनकी नौकरी नहीं लग जाती।
  • यह योजना सिर्फ बिहार के 12 वी पासबेरोजगार युवाओ के लिए ही है इस लिए अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओ को इसका लाभ दिया जायेगा।

बिहार बेरोजगारी भत्ता में आवेदन करने के किये पात्रता

  • आवेदक बिहार का स्थायी निवासी हो और उसके पास इसका प्रमाण पत्र भी हो।
  • आवेदन करने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से अधिक न हो।
  • बिहार बेरोजगारी भत्ता 2020 का लाभ उठाने के लिए,बेरोजगार युवाओं की कम से कम योग्य योग्यता 12 वीं पास होनी चाहिए और ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री भी हासिल की हो।
  • आवेदन करने वाले सभी आवेदक की आयु योजना के तहत 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • बेरोजगारी भत्ता योजना बिहार 2020 के तहत आवेदक के पास कोई सरकारी या निजी रोजगार न करता हो
  • आवेदक का बैंक खाता होना अनिवार्य है और बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा हो।

Document required for Bihar berojgari bhatta yojana (Nischay Swayam Sahayata Yojna)

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • Email -ID
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवास प्रामाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता का प्रमाण (12 वीं पास मार्कशीट या स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री)
  • मोबाइल नंबर

Click Here for bihar Kisan registration artical

Bihar berojgari bhatta online registration

यदि आप भी बिहार के रहने वाले है और इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप भी ऑनलाइन इसके लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर बेरोजगारी भत्ता फार्म भर कर आवेदन करना होगा ये बहुत ही सरल और आसान है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप नीचे दिए गए तरीको का पालन कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको शिक्षा विभाग, विकास और श्रम संसाधन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। होम पेज खुलने पर आपको New applicant registration दिखाई देगा। वेबसाइट का होम पेज नीचे दिए गए पेज के जैसा होगा।

bihar-berojgari-bhatta-online-registration

  • New applicant registration पर क्लिक करने पर आपके सामने अगले पेज पर एक registration form खुलेगा जहाँ आपको  नाम, Email ID, aadhar Number, Mobile number, OTP आदि भरना होगा। Registration form को भरने के बाद कैप्चा भरना होगा
  • आपके पास एक login ID और password आपके मोबाइल या मेल पर send किया जायेगा।

unemployement-allowance-apply-online

  • अब होम पेज पर अपना लॉगिन आई डी और पासवर्ड एंटर करे फिर कॅप्टचा भरे और लॉगिन करे। इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।
  • अब मांगी गयी जानकारी भरनी होगी और मांगे गए दस्तावेज की सॉफ्टकॉपी अपलोड करनी होगी। इसके बाद
  • मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना ( बेरोजगारी भत्ता )  के आवेदक ऑनलाइन आवेदन करने के 60 दिनों के अंदर अनिवार्य रूप से किसी भी कार्य दिवस को सुबह 10 बजे से शाम के 5 बजे के बीच जरुरी दस्तावेजों के साथ  District Registration and Counseling Center (DRCC) विजिट करना होगा

Mukhyamantri Nishchay Swayam Sahayata (बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना) application status check

यदि आपने ने बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन किया है और आप इसका स्टेटस ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो वो भी आप वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते है।

  • Application status check करने के लिए आपको  7 nishchay yuva up mission वेबसाइट होम पेज पर एप्लीकेशन स्टेटस पर क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज पर Registration Id  या Aadhaar Card Number में से किसी एक का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको मांगी गयी जानकारी भरनी होगी और DOB enter करनी होगी।
  • फिर कैप्चा एंटर कर submit button पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने आवेदन की स्थिति आ जाएगी।
All Scheme user manual document

यदि आप को वेबसाइट पर किसी अन्य स्कीम में आवेदन करना चाहते है और आपको नहीं मालूम की फॉर्म कैसे भरे। इसका हल भी वेबसाइट पर दिया हुआ है ,इसके लिए आपको वेबसाइट पर How to apply  पर क्लिक करना होगा। Next page पर सभी योजनाओ के  Process ,User manual और form दिए हुए है जिन्हे पढ़ कर आप सारि जानकारी ले सकते है।

Feedback and Grievance

यदि आप बिहार बेरोजगारी भत्ता सम्बन्धी कोई सुझाव या शिकायत दर्ज़ करना चाहते है तो तो आप ऑनलाइन पोर्टल पर “feedback and Grievance” टैब पर क्लिक कर अपनी कोई शिकायत या सुझाव दे सकते है।

इस टैब पर क्लिक करने पर अगले पेज पर आपको शिकायत करने के लिए अपनी जानकारी भरनी होगी जिसे नाम ,ईमेल ,मोबाइल नंबर ,issue और शिकायत का description .

इसके बाद कॅप्टचा भर सबमिट पर क्लिक करे और acknowledgment number नोट कर ले।

Contact us

योजना से संभधि किसी सहायता के लिए आप toll free number 1800 3456 444 पर कॉल कर सकते है। पोर्टल पर अधिकारियों के नंबर पर दिए गया है जहां आप संपर्क साध सकते है। ये contact details आपको पोर्टल पर मिलेंगे और district wise address और मोबाइल नंबर के साथ उपलब्ध है।

Frequently asked question in Bihar Berojgari Bhatta (mnssby)

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है?

यह योजना Bihar राज्य में पढ़े लिखे लोगो को 1000 रुपये महीना बेरोजगारी भत्ता प्रदान करती है ताकि पढाई के बाद उनकी आर्थिक सहायता कर वो अपने रोज़गार के अवसर तलाश सके। इस योजना को बिहार में Mukhyamantri Nischay Swayam Sahayata Bhatta Yojana नाम दिया गया है।

Bihar berojgari bhatta yojana के लिए आवेदन कहाँ करे?

इस योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन आधिकारिक पोर्टल पर किये जा सकते है इसकी वेबसाइट 7 nishchay yuva up mission पर application form उपलब्ध है।

किसी साहयता के लिए बेरोजगार युवा कहाँ संपर्क कर सकते है?

इसके लिए टोल फ्री नंबर शिक्षा विभाग एवं श्रम संसाधन विभाग द्वारा जारी किया आप 1800 3456 444 नंबर पर कॉल कर साहयता प्राप्त कर सकते है।

Bihar berojgari bhatta online registration करने के बाद एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करे?

इसके लिए पोर्टल पर विजिट कर application status tab पर क्लिक करे और Registration Id  या Aadhaar Card Number में से किसी एक का चयन कर एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकते है।

Advertisement

2 Responses

  1. October 11, 2021

    […] Click here for Bihar berojgari bhatta Registration and Form (Apply online) […]

  2. November 22, 2021

    […] Click Here to Apply in Beorjgari bhatta Bihar […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.